जानें क्या है वो लैंड डील जिस पर प्रियंका गांधी को घेर रही है BJP

लोकसभा चुनाव की जंग के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है. मंगलवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पहले चुनावी भाषण में भाजपा को घेरा तो बुधवार को बीजेपी ने हल्ला बोल दिया. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक जमीन घोटाले की बात रखी और आरोप लगाया कि इस डील में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और जीजा रॉबर्ट वाड्रा शामिल हैं.

आपको बता दें कि जिस डील की बात स्मृति ईरानी कर रही हैं वह कई साल पुरानी है, ऐसे में हम आपको उस डील की पूरी जानकारी देते हैं जिसको लेकर भाजपा प्रियंका गांधी को घेर रही है. BJP की ओर से कुछ दस्तावेज भी जारी किए गए हैं.

इन दस्तावेजों के अनुसार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हरियाणा के फरीदाबाद में 5 एकड़ जमीन खरीदी. ये जमीन अमीपुर गांव के हरबन लाल पाहवा से 15 लाख रुपए में खरीदी गई.

लेकिन कुछ ही समय बाद इस जमीन को उन्होंने दोबारा हरबन लाल पाहवा को 80 लाख रुपये में बेच दी. जमीन खरीदी अप्रैल, 2006 में गई थी और जून, 2009 में बेची गई थी. जारी दस्तावेज के अनुसार इसी तरह से रॉबर्ट वाड्रा ने भी तीन जमीन खरीदी थीं और बाद में इन्हें बेच दिया था.

रॉबर्ट वाड्रा ने कुल 41 एकड़ जमीन करीब 1.16 करोड़ रुपये में खरीदी और बाद में उन्हें तीन टुकड़ों में करीब 3 करोड़ रुपये में बेच दिया. जिन हरबंस लाल पाहवा से जमीन खरीदी गई थी, वह बाद में रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी में डायरेक्टर पद पर भी रहें.

बीजेपी ने आरोप लगाया है कि ना सिर्फ रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी महेश कुमार नागर के जरिए यहां जमीन खरीदी थी. भाजपा की तरफ से जारी दस्तावेजों में जमीन के दाम भी बताए गए हैं. इस मामले में एक कमेटी जांच भी कर रही है, जिसकी अगुवाई रिटायर्ड जस्टिस ढींगरा कर रहे हैं.

अगर आप WhatsApp चलाते हैं तो अपना कॉन्टैक्ट नंबर डालना एक अनिवार्य प्रक्रिया है. लेकिन हर कोई या कहें वो लोग अपनी प्राइवेसी ज्यादा पसंद करते हैं उन्हें कॉन्टैक्ट शेयर करने की अनिवार्यता ज्यादा पसंद नहीं आती. वॉट्सऐप सर्विस की शुरुआत करने के लिए आपका फोन नंबर मांगता है और ये नंबर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद कोई भी व्यक्ति देख सकता है.

दुर्भाग्यवश वॉट्सऐप में अपने नंबर को छुपाने का कोई तरीका नहीं है. ऐप को सर्विस में लॉग-इन करने के लिए वैलिड फोन नंबर की जरूरत रहती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपना मौजूदा नंबर अपने कॉन्टैक्ट से छुपा नहीं सकते. एक ट्रिक मौजूद है जिसकी मदद से आप अपना फोन नंबर बाकी लोगों के साथ शेयर होने से बचा सकते हैं.

अपना फोन नंबर छुपाने के लिए आपके पास अल्टरनेट फोन नंबर होने की जरूरत है. वॉट्सऐप के पास एक ऐसा फीचर भी है, जिससे आप अपने सारे कॉन्टैक्ट्स को नंबर बदलने पर अपना नया नंबर बता सकते हैं. लेकिन ये फीचर तब आपके काम आएगा, जब आप चाहते हों कि बाकी लोगों को आपके नंबर की जानकारी हो. लेकिन जिस ट्रिक के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपको अपना नंबर छुपाने के लिए मदद करेगा. ये हैं स्टेप्स:

Comments