मुकेश अंबानी ने कांग्रेस प्रत्याशी मिलिंद देवड़ा का समर्थन किया, कहा- उन्हें क्षेत्र की अच्छी समझ

मुंबई. एक तरफ जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी पर निशाना साध रहे हैं। वहीं उनके बड़े भाई मुकेश अंबानी दक्षिण मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा का समर्थन कर रहे हैं। बुधवार को देवड़ा ने कारोबारियों और अधिकारियों के समर्थन से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया। इसमें कई छोटे कारोबारियों के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी और कोटक महिंद्र बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर उदय कोटक भी देवड़ा को समर्थन जताते दिखाई दे रहे हैं।

मिलिंद ने ट्विटर पर अपने वीडियो में लिखा है कि छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े उद्योगपतियों तक, हर किसी के लिए दक्षिण मुंबई का मतलब है बिजनेस। हमें दक्षिण मुंबई में बिजनेस वापस लाना होगा और युवाओं के लिए नौकरी हमारी प्राथमिकता बनानी होगी।

मिलिंद को दक्षिण मुंबई की अच्छी समझ

ऐसा बेहद कम ही देखा गया है कि मुकेश ने खुलकर चुनाव में किसी उम्मीदवार का समर्थन किया है। ट्विटर पर साझा वीडियो में मुकेश कहते हैं, “मिलिंद दक्षिण मुंबई के लिए हैं। उन्होंने 10 साल तक दक्षिण मुंबई को रिप्रेजेंट किया है। उन्हें यहां की सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक ईको-सिस्टम की अच्छी समझ है। छोटे और बड़े बिजनेस दोनों ही दक्षिण मुंबई में फल-फूल रहे हैं। इसके जरिए प्रतिभावान युवाओं के रोजगार के मौके बनाए जा सकते हैं।”

वीडियो में छोटे दुकानदारों भी शामिल

वहीं उदय कोटक इसमें कहते हैं, “मुझे लगता है कि मिलिंद हर चीज को समझते हैं और हर मुंबईकर से जुड़ते हैं। उनका परिवार भी लंबे समय से मुंबई से ही जुड़ा है।” इन दोनों के अलावा वीडियो में टॉगलहेड कंपनी के कृष रमानी मेटल एंड स्टेनलेस स्टील मर्चेंट एसोसिएशन के पृथ्वी जैन और कई अन्य छोटे दुकानदारों को देवड़ा का समर्थन करते दिखाया गया है।

मिशेल ने बुधवार को लगाई थी अर्जी
मिशेल ने 17 अप्रैल को ही कोर्ट में सात दिन की अंतरिम जमानत के लिए अर्जी दी थी। इसमें कहा गया कि मिशेल परिवार के साथ गुड फ्राइडे और ईस्टर मनाना चाहता है। 

जांच एजेंसियों (ईडी और सीबीआई) की ओर से विशेष पब्लिक प्रॉसिक्यूटर डीपी सिंह ने पैरवी की जबकि वकील विष्णु शंकर ने मिशेल का पक्ष रखा।

डीपी सिंह ने कहा, ''भारत त्योहारों का देश है। हर कैदी की अपने धर्म में आस्था है। हम उसे केवल त्योहार मनाने के लिए जेल से बाहर जाने की अनुमति नहीं दे सकते।''

ईडी ने कहा, ''ऐसा कोई आधार नहीं है, जिसके बूते आवेदक को जमानत दी जाए।'' विष्णु शंकर ने कहा, ''ईडी के द्वारा चार्जशीट दायर की जा चुकी है। ऐसे में सबूतों के साथ छेड़छाड़ किए जाने का सवाल नहीं उठता।''

वकील ने कहा, ''एजेंसी ने बीते साल क्रिसमस के दौरान मिशेल से पूछताछ की थी। तब भी उसने जांच में पूरा सहयोग किया था।''

हरि कृष्णा कहते हैं, ''जगनमोहन रेड्डी ने नेल्लोर की एक आम सभा में खुद यह कहा कि उनकी पार्टी ने फॉर्म-7 की अपील दायर की है. तो ऐसे में यह सवाल कैसे उठता है कि हम वोटरों के नाम काट रहे हैं. जो मामला दर्ज़ हुआ है वह ग़लत है. हमने बैंक खातों से जानकारियां नहीं जुटाई हैं. अगर उनके पास इन आरोपों को साबित करने के लिए सबूत हैं तो वे पेश करें.''

उन्होंने कहा, ''सेवा मित्र ऐप को चलाने के लिए डेटा चोरी किया गया. यह बिलकुल ग़लत है. ना सिर्फ आधार डेटा बल्की वोटरों की रंगीन आईडी भी ली गई. कई लोगों के बैंक खातों की जानकारियां ली गईं. इस मामले की उच्चस्तरीय जांच की जानी चाहिए.''

Comments