36 रफ़ाल की डील के चलते क़ीमत ज़्यादा हुई: प्रेस रिव्यू

10 अप्रैल 2015 को पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 126 से घटाकर 36 राफ़ल खरीदने के फ़ैसले के कारण प्रति लड़ाकू विमान की क़ीमत 41.42 फ़ीसदी तक ज़्यादा हो गई.

दासो एविएशन के साल 2007 के बिड में डिज़ाइन और डेवेलपमेंट की क़ीमत 11.11 मिलियन यूरो ( 89.9 करोड़ रुपये ) थी, जो साल 2016 में 36 विमान के सौदे के वक़्त बढ़कर 36.11 मिलियन यूरो ( 292.4 करोड़ रुपये) हो गई. इसका नतीजा ये हुआ की साल 2007 में जो रफ़ाल डील 90.41 मिलियन यूरो (732.2 करोड़ रुपये) थी. वह 2016 में 127.86 मिलियन यूरो (करीब 1035 करोड़ रुपये ) हो गई.

सुप्रीम कोर्ट ने सर्च कमेटी को फरवरी के अंत तक नामों की सूची को अंतिम रूप देने को कहा है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने निर्देश दिया कि समिति को आवश्यक सुविधाएं और श्रम मुहैया कराया जाए ताकि वह अपना काम समय पर पूरा कर सके.

समाचार पत्र ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने महाराष्ट्र में डांस बार की वैधता को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को प्रमुखता से छापा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ ख़ास नियमों के साथ डांस बार को मंजूरी दे दी है. इन नए नियमों के तहत अब डांस बार में नोट और सिक्के नहीं उड़ाए जा सकेंगे, लेकिन बार गर्ल्स को टिप दी जा सकेगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय के क़रीब चार हज़ार शिक्षकों ने गुरुवार को सड़क पर प्रदर्शन किया. दैनिक हिंदुस्तान ने इस ख़बर को छापा है. नियुक्ति, पदोन्नति, समायोजन, पेंशन और अनुबंध पर शिक्षकों की भर्ती को लेकर शिक्षकों ने यह प्रदर्शन किया.

अगर आप या आपका कोई जानने वाला ग्रेटर नोएडा में रहता है तो ये ख़बर राहत देने वाली हो सकती है. ग्रेटर नोएडा मेट्रो 25 जनवरी से चलेगी. इसका शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. दैनिक हिंदुस्तान की इस ख़बर के मुताबिक़ एक्वा लाइन की यह मेट्रो ग्रेटर नोएडा को नोएडा से जोड़ेगी.

दैनिक भास्कर ने जम्मू-दिल्ली दूरंतो में लूटपाट की ख़बर को प्रमुखता दी है. अख़बार लिखता है कि गुरुवार रात हथियारबंद बदमाशों ने जम्मू-दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस में कई यात्रियों के साथ लूटपाट की. बदमाशों ने रात 3.30 बजे बादली इलाके में ट्रेन को रोक लिया था. अख़बार के मुताबिक, वारदात ट्रेन के बी3 और बी7 कोच में सवार यात्रियों के साथ हुई. तीन बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया.

इसके अलावा नवभारत टाइम्स ने यूपी के हमीरपुर में बालू के कथित अवैध खनन मामले में ईडी की कार्रवाई को प्रमुख ख़बर बनाया है. ईडी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति समेत 11 लोगों के खिलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. इस केस में सीबीआई पहले ही एफ़आईआर दर्ज कर चुकी है.

Comments